CTET July Exam Centre List 2024: इंतजार खत्म, जुलाई परीक्षा का सेंटर लिस्ट हुआ जारी, देखें @ctet.nic.in

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित CTET परीक्षा का आयोजन पूरे देश भर में 7 जुलाई को ऑफलाइन माध्यम से लिया जाएगा। अगर आप भी CTET Exam के लिए शामिल होने जा रहे हैं तो CTET July Exam Centre List 2024 के बारे में जानकारी होना जरूरी है। 

CTET के फॉर्म भरते समय उम्मीदवार के पास चार examination center चुनने का विकल्प था। इसलिए अब यह जानना जरूरी है कि किस उम्मीदवार को कौन सा examination center मिला है। आप इस लेख के माध्यम से CTET July Exam Centre List 2024 के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

CTET July Exam Centre List 2024
CTET July Exam Centre List 2024

CTET July Exam Centre List 2024: Overview

Exam NameCentral Teacher Eligibility Test (CTET)
Post NameCTET July Exam Centre List 2024
CategoryCTET July Exam Centres
Conducting AuthorityCentral Board of Secondary Education (CBSE)
Exam PatternOffline
Total Exam City236
Exam Date07/Jul/2024
Official websitehttps://ctet.nic.in

CTET क्या है? 

CTAT का पुरा नाम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि Center Teacher Eligibility Test होता है। CTET exam में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या हर साल बढ़ती जा रही है, जो युवा केंद्रीय स्तर पर अध्यापक बनने का सपना देखते हैं उनके लिए सीटेट परीक्षा को पास करना बहुत जरूरी है। 

यह परीक्षा दो प्रकार से ली जाती है जिसमें Paper -1 की परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार पहली कक्षा से पांचवी कक्षा तक के अध्यापक बनते हैं और Paper- 2 पास करने वाले उम्मीदवार छठी कक्षा से आठवीं कक्षा तक के अध्यापक बनने की पात्रता रखते हैं। 

CTET July Exam Centers 2024 Latest Update

सीबीएसई बोर्ड द्वारा सीटेट का exam 7 जुलाई को ऑफलाइन लिया जाएगा। यह परीक्षा देश के 236 शहरों मे आयोजित की जा रही है। एडमिट कार्ड परीक्षा डेट के 3 से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे। एग्जाम सिटी को परीक्षा डेट से 10 दिन पहले जारी किया जाता है जिसमें आपके द्वारा चुना गए चार शहर में से कौन से शहर में कितना दूर पर center बना हुआ है इसके बारे में जानकारी बताई जाती है ताकि candidate एक्जाम केंद्र तक exam के लिए समय से पहुंच सकें।

CTET July Exam Centre List 2024 कैसे check करे? 

CTET के एग्जाम के सेंटर देखने के लिए आप नीचे दिए गए पीडीएफ लिंक पर क्लिक करें। इस पीडीएफ फाइल में एग्जाम सेंटर की पूरी list दी गई है। जहां से आप आसानी से अपना सेंटर चेक कर सकते हैं –

CTET का exam आसान है या कठिन? 

सीटेट exam को pass कर पाना बहुत आसान होता है क्योंकि इस मे कोई कटऑफ निर्धारित नहीं की गई है बल्कि 150 marks में से 55 से 60% के बीच SC एवं ST के उम्मीदवार मार्क्स लाना अनिवार्य है। सीटेट की परीक्षा जल्द ही होने वाली है, ऐसे में सीबीएसई बोर्ड द्वारा परीक्षा के एग्जाम की city और slip इसी हफ्ते में जारी कर दी जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तों, आपने इस लेख के माध्यम से CTET July Exam Centre List 2024 के बारे में जाना है। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। इस महत्वपूर्ण जानकारी को अन्य लोगों तक भी जरूर पहुंचाएं। यदि इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं। 

Leave a Comment