NGO Me Job Kaise Paye | एनजीओ में जॉब कैसे पाएं ?

NGO Me Job Kaise Paye: आज के समय में NGO स्वतंत्रता पूर्वक विभिन्न क्षेत्र जैसे – शिक्षा, चिकित्सा इत्यादि में काम कर रहा है। इसलिए आजकल NGO में लोगों के लिए करियर का भी एक अच्छा स्कोप बन गया है। आप अलग-अलग प्रकार के कोर्स करके NGO me Job प्राप्त कर सकते हैं। 

तो लिए आज के इस लेख में हम जाने की NGO Me Job Kaise Paye? साथ ही हम यहां पर आपको गैर सरकारी संगठनों में होने वाले पदों के नाम और आवश्यक कौशल के बारे में भी जानकारी देंगे।

NGO Me Job Kaise Paye
NGO Me Job Kaise Paye

NGO में कौन-कौन से पद होते हैं

NGO विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करती है इसलिए हर प्रकार के क्षेत्र में पद भी अलग-अलग होते हैं। चुकी यह गैर सरकारी संगठन है, इसलिए यह संगठन अपनी जरूरत के अनुसार पदों के नाम भी अलग-अलग रख सकती है। 

प्रोग्राम मैनेजर: 

NGO में यह सबसे बड़ा व्यक्ति माना जाता है, जो की कार्यक्रमों की योजना, उनके कार्यान्वयन और मूल्यांकन की देखरेख करता है। 

लीडर

यह प्रोग्राम मैनेजर के साथ मिलकर कार्य करता है जिसमें अन्य कर्मियों के कार्यों को साझा करना, प्लान बनाना, इत्यादि चीज शामिल है। 

फील्ड वर्कर :

यह ऐसे वर्कर होते हैं, जो ग्राउंड पर कार्य करते हैं। ये लोग समुदायों के साथ जुड़कर उनकी परेशानियों को समझ कर अलग-अलग प्रकार के कार्यक्रमों को लागू करते हैं। 

फंडरेजर

यह लोग NGO को धन जुटाना में मदद करते हैं। 

यह कुछ मुख्य पद हैं, जो गैर सरकारी संगठनों में होते हैं इसके अलावा कुछ अन्य पदों के नाम इस प्रकार हैं। 

  • सामाजिक कार्यकर्ता
  • शिक्षा अधिकारी
  • स्वास्थ्य कार्यकर्ता
  • परियोजना प्रबंधक
  • लेखक और अनुवादक
  • कंप्यूटर ऑपरेटर/डेटा एंट्री ऑपरेटर

एनजीओ में जॉब कैसे पाएं? | NGO Me Job Kaise Paye

NGO में आपको नौकरी प्राप्त करने के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है और साथ ही जमीनी स्तर से जुड़कर काम करना आना चाहिए। 

इसके अलावा अगर आपके अंदर अच्छा संचार कौशल, टीमवर्क कौशल, प्रोबलम सॉल्विंग स्किल, इत्यादि कौशल भी है तो आप एक अच्छे पद पर पहुंच सकते हैं। 

  1. अपनी रुचि को पहचाने 

सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप किस क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं। जैसे- शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, इत्यादि। उसके बाद आपको उसके अनुसार अपने अंदर कौशल को डेवलप करना है। 

  1. NGO के बारे में शोध करें

अब विभिन्न प्रकार की जॉब वेबसाइट पर जाकर या NGO की वेबसाइट पर जाकर संगठनों के बारे में ऑनलाइन सर्च करें। या फिर अगर आपके शहर में NGO कार्य कर रही है तो आप डायरेक्ट ऑफिस में जाकर भी पता कर सकते हैं। 

  1. नेटवर्क की मदद ले 

नेटवर्क से यहां अर्थ है कि अगर आपका कोई दोस्त या परिचित व्यक्ति उसे NGO में कार्य कर रहा है तो आप उनकी मदद ले सकते हैं और उनसे समय-समय पर संगठन में खुलने वाले पदों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

अगर आपके पास सभी आवश्यक कौशल होते हैं और साथ ही आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होता है तो आप आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकेंगे। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने जाना की NGO me job kaise paye. उम्मीद है कि यह लेख आपको लाभकारी संगठन में नौकरी प्राप्त करने में मदद करेगा। आप NGO के कार्य कर रहे क्षेत्र के अनुसार आवश्यक कौशल विकसित करके अच्छे पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें। 

Leave a Comment